दुनिया में चाहे जितने बड़े लोग हो चाहे वह नरेंद्र मोदी, स्वामी विवेकानंद या संदीप महेश्वरी ये जितने भी बड़े लोग हैं इनके अंदर जो सबसे important बात है वो है बोलने की ताकत. चाहे आप किसी भी बड़े scholar का नाम ले, main ताकत communication में होती है. Communication skills हर क्षेत्र के लिए महत्वपूर्ण हैं. अगर आपकी Communication Skills अच्छी होंगी तो आप में आकर्षण बढ़ेगा और आपकी छवि लोगों बहुत ज्यादा प्रभावित करेगी. अच्छा वक्ता अपना वक्त और व्यक्तित्व दोनों ही बख़ूबी सँवार लेता है.
Effective communication skills के लिए कुछ important tips और सिद्धांत जो आपके जीवन के हर क्षेत्र में बहुत काम आएँगे
1. Be a good listener to improve communication skills
अच्छा वक्ता बनने से पहले ज़रूरी है अच्छा श्रोता(listener) बनना. गीता में अर्जुन श्री कृष्ण की बात को सुन के महान बना था. क्योंकि जब वो moral dilemma में था मतलब सही और गलत के बीच में फँसा था,तब श्री कृष्ण ने ही उसको उपदेष दिया और अर्जुन ने उसको ध्यानपूर्वक सुना और उसपे अमल किया. फिर सबको पता है क्या कीर्तिमान स्थापित हुआ था. अर्जुन ही नहीं हर सफल इंसान के जीवन मे सुनने की कला ने एक गहरी छाप छोड़ी है.

Good listener बनना एक सीखने की कला है,ये कोई natural चीज़ नहीं है। इसे अगर आपको सीखना है तो पहले आपको सामने वाले की बात को शांति से सुनना पड़ेगा और उसकी बातों में interest जगाना पड़ेगा। सबसे बड़ी बात हमे सामने वाले को टोकना नहीं चाहिए क्योंकि वो विषय से भटक सकता है और इसमें आप ही का loss है।
be a good listener, don’t judge and don’t put boundaries on someone else’s grief.
-Jodi Picoult
2. Control your emotions

भावनाओं पे काबू रखना एक महत्वपूर्ण पहलू है अच्छे वक्तव्य के लिए और साथ ही साथ किसी भी क्षेत्र में सफलता पाने के लिए.आपने हमेशा IQ के बारे में सबको बात करते सुना होगा, पर आपको बतादूँ IQ के साथ साथ EQ भी ज़रूरी होता है.आपकी सफलता में 20 प्रतिशत IQ और 80 प्रतिशत EQ का योगदान होता है। Emotions आपके विचारों पे impact डालते हैं।
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कई बार आप जो बताना चाहते है, वो न निकल के कुछ और निकल जाता है, जिससे सामने वाले को अलग छवि दिखाई देती है। विषय पर आपकी राय biased नज़र नहीं आनी चाहिए आपको neutral रहना चाहिए और ऐसा आप तभी कर सकते हो जब आप अपने emotions पे काबू करेंगे, क्योंकिआपके emotions आपके विचारों को ढक देते हैं।
You gotta train your mind to be stronger than your emotions or else you’ll lose yourself every time.
3. Be clear what you have to convey
आपको ये क्लियर होना आवश्यक है कि आप क्या कहना और दर्शाना चाहते है और आपको टॉपिक से भटकना नहीं चाहिए। जब आप विषय से भटकते हो तो आप वो इम्पैक्ट नहीं डाल पाते हो सामने वाले पर। आप अपने पॉइंट्स को clearly express करने के लिए कहानी का सहारा ले सकते हो। लेकिन आपको कोशिश करनी चाहिए कम शब्दों में ज़्यादा गहरी बात कहने की। इससे आपके सामने जो व्यक्ति आपकी बात सुन रहा है, जल्दी relate करता है और प्रभावित होता भी ज्यादा होता है।

आपने sumo wrestling देखी होगी उसमें जो पहलवान ring के बाहर चला जाता है वो हार जाता है। उसी तरह हमे विषय की बाउंड्रीज का ख़याल रखना चाहिए क्योकि अगर हम टॉपिक से भटके तो समझिये हमारी मेहनत का वो फल नहीं मिलेगा जो वाक़ई में मिलना चाहिए
HAVING A CLEAR MIND AND A CLEAR SPACE ALLOWS YOU TO THINK AND ACT WITH PURPOSE.
-Erika Oppenheimer
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4. इंसान का चेहरा highly expressive होता है जो

एक शब्द कहे बिना अनगिनत भावनाओं को व्यक्त करने में सक्षम होता है, जो communication में vital role play करता है.आपका eye contact, body language ,खड़े होने का तरीका ये सब शामिल है अच्छे communication में। आपकी शारीरिक गतिविधियां बिना कहें आपका परिचय सामने वाले से कराती है।
आपका energetic लगना बताता है के आप की बातें कितनी पॉवरफुल होने वाली हैं/। हाँ तक कि आपके हाथ मिलाने का तारीका और ड्रेसिंग सेंस भी आपके communication में चार चाँद लगा सकता है.आप चाहे देश के प्रधानमंत्री को देखले,या किसी महान कारोबारी को देखले उनमें ये सब आपको जरूर देखने को मिलेगा.इसलिये आपको अपने gesture और posture का ख़याल रखना बहुत ज़रूरी है.कई बार आपके बिना कहे भी सामने वाला काफ़ी कुछ सुन लेता है और मन में एक छवि बना लेता है आपकी
You can tell a lot by someone’s body language.
-Harvey Wolter
” मुँह और कान की जुगलबंदी अगर अच्छी है तो सफलता भी बुलंद होगी “
-अश्विनी सिंह