Business Failure से कैसे बचें या फिर असफलता से कैसे उबरें, यह बड़ा ही important question है। Business में मुनाफा और नुकसान सिक्के के दो पहलू हैं। अगर आपको business में नुकसान हुआ है तो उसका मतलब सब खत्म होना नहीं होता आपके अंदर वो शक्ति है जिससे आप फिर से आगे बढ़ सकते हैं। हम जीतने की चाह में ये भूल जाते हैं की अगर न जीते तो क्या होगा? जो लोग समझते हैं कि अगर जीते नहीं तो हारेंगे ,लेकिन वो ये नहीं जानते के failure से डील कैसे करेंगें? क्या हार जाना ही हर खेल का आख़िरी पड़ाव होता है? तो जवाब है नहीं। हार और जीत दोनों ही हमारे जीवन के एक हिस्से हैं, बस हमने हार की image बड़ी अजीब बना ली है। चलो एक बार को मान भी लिया कि जीत की वीर गाथा होती है लेकिन मेरे दोस्त हार के पास कहानी तो होती है न, भले ही एक वीर गाथा क्यो न हो। हारना वाक़ई में तब कमतर होता है जब हारने वाला हार को जीत में बदलने की कोशिश न करे। शायद ही दुनिया में कोई ऐसा होगा जो कभी हारा न हो। इससे ये सिद्ध होता है कि हारा हुआ आदमी ही इतिहास रचता है। अगर आप भी अपनी हार को अपना हथियार बनाके जीतना चाहते हो और पहुँचना चाहते हो अपने लक्ष्य तक तो इन कुछ तथ्यो को अपने दिमाग मे रखना बहुत ज़रूरी है
Don’t be too harsh on your self after business failure
आप चाहे एक startup खड़ा करने जा रहे हो या आप अपनी company का विस्तार करने जा रहे हो। आपको failure के लिए तैयार रहना चाहिए। failure toll tax की तरह होता है, अगर आपको highway से जाना है तो toll tax तो चुकाना ही पड़ेगा।
हम आमतौर पर दूसरों की तुलना में खुद पर ज्यादा सख्त होते हैं। कभी-कभी आप अपने सबसे बड़े दुश्मन बन जाते हैं। दिमाग़ में हमारे एक बात हमेशा रहनी चाहिए कि failure inevitable(अनिवार्य) है। समय समय पर आपका उससे सामना होता रहेगा।

आपको खुद पे ज्यादा harsh (कठोर) होने से अगर खुद को रोकना है, तो पहले
- दिमाग़ में उठे हर negative विचार को मारना पड़ेगा।
- दूसरों से खुद का comparison करना बन्द करना पड़ेगा।
- अपने believe के साथ हर situation में डटे रहिये।
- आपको अपनी weaknesses को स्वीकार करना पड़ेगा।
- criticism को positive way में लेना सीखना पड़ेगा।
Don’t be too hard on yourself. There are plenty of people willing to do that for you. Love yourself and be proud of everything that you do. Even mistakes mean you’re trying.
– Susan Gale
Stop making excuses after business failure

हमें बहाने दूढ़ने से ज्यादा solution दूढ़ने पर focus करना चाहिए। failure स्वीकार (accept) करना बहुत ज़रूरी है और आपको बुरा भी लगना चाहिए पर failures को दिल पे लेना जायज़ नहीं है। क्योंकी मेहनत और पैसा लगाने के बाद जब आदमी फेल होता है तो उसे बुरा तो लगता ही है लेकिन वो उस failure के अनुभवों (experiences) को success पाने में कैसे इस्तेमाल करता है वो बड़ी बात होती है। failure के बोझ तले अपनी सोच और विचारों को दबाना failure से बड़ी problem है।
“The only thing standing between you and your goal is the bullshit story you keep telling yourself as to why you can’t achieve it”.
Want To Know How To Make A Perfect Business Plan
Correctly Manage Cash Flow To Overcome Business Failure
Business एक ऐसी है चीज़ जिसमे आप समय (time), पैसा (money)और दिमाग (mind) तीनों खर्च करते हो एक Business को successful बनाने में, हम हर चीज़ तो ध्यान रखते हैं पर हम cash flow पे उतना बात नहीं करते, जबकि business का सबसे important aspect है। Raw material से लेके employees की सैलरी तक सब cash पे depend है। हमें बड़े ही calculated तरीके से analyze करके cash flow maintain करना होगा.

पैसा लगाना, फिर मुनाफ़ा कमाना और फिर उसे raw material पे ख़र्च करके products की manufacturing या service में लगाना और इत्यादि। इस तरह से cash flow होता है जिसे मैनेज करना सबसे महत्वपूर्ण चीज़ो में से एक है,और जब आप दोबारा कोशिश कर रहे हो तो और भी ज्यादा.
“Making more money will not solve your problems if cash flow management is your problem.”
Invest in social media to get leads

मौजूदा दौर सोशल मीडिया का दौर है। इसे आप वरदान कहिये या एक अनोखा बदलाव पर है ये एक नया और नायाब weapon सफलता ग्रहण करने का।
Marketing Professionals अक्सर कहते हैं कि यदि आप social media पर नहीं हैं, तो आप कोशिश नहीं कर रहे हैं। लेकिन अभी भी कई लोग सोचते हैं कि Social Networking भीड़भाड़ है और यह समय और संसाधनों की बर्बादी है। यह एक गलत धारणा है क्योंकि social media में आपकी उंगलियों पर लाखों संभावित ग्राहक होते हैं।
Social Media Platform जैसे twitter, facebook, pinterest और instagram सभी बहुत ही उपयोगी हैं जिनका उपयोग तब किया जा सकता है जब आप New Leads generate करना चाहते हैं, अपने Brand को आगे बढ़ाना चाहते हैं और अपने Digital Media को बढ़ाना चाहते हैं। यदि अधिकांश उपभोक्ता एक निश्चित स्थान पर हैं, तो आपको उन तक यात्रा करने की क्या ज़रूरत?
“The necessary change comes with the power of social media”
How To Boost Self Confidence in Hindi | अपना आत्मविश्वास कैसे बढ़ाएं
Futuristic and visionary approach for business

दुनिया बहुत गतिशील है, यह हर पल बदलती रहती है। इसलिए business को उसी सिद्धांत पर चलाना व्यावहारिक नहीं है, जैसा कि वर्षों पहले चलाया जाता था। हमें एक भविष्यवादी (futuristic) दृष्टिकोण की आवश्यकता है यदि आप चाहते हैं कि आपका व्यवसाय सफल हो और हम किसी भी प्रकार की विफलता का सामना नहीं करना चाहते। तो हमें market की प्रवृत्ति और customer के विचार प्रक्रिया को समझना बहुत महत्वपूर्ण है ताकि हम उस दिशा में एक व्यवसाय का निर्माण कर सकें।
“Vision is the art of seeing what is invisible to others”.
हार जाने से इंसान का जीवन नहीं मरता
जीवन मरता है जब आदमी प्रयास नहीं करता
-अश्वनी सिंह